राजस्थान में मुख्यमंत्री के साथ दो उप मुख्यमंत्री हो सकते है ।

cm- Rajasthan- there -can- be -two -Deputy- Chief -Ministers- along -with- the- Chief- Minister-jaipur-delhi-rajasthan-india

Jaipur जयपुर,7 दिसम्बर । भारतीय जनता पार्टी BJP को राजस्थान में बहुमत मिल जाने के बावजूद अभी तक CM मुख्यमंत्री का नाम तय नहीं कर पाये है । मुख्यमंत्री के नाम को लेकर पार्टी में मंथन तेज हो गया है । माना जा रहा है कि 48 घंटे के भीतर मुख्यमंत्री का नाम तय हो जाएगा ।

राज्यपाल कलराज मिश्र 15 वीं राजस्थान विधान सभा को भंग कर चुके है ,नयी सरकार के गठन नहीं होने के कारण प्रशासनिक व्यवस्थाओं पर असर पड रहा है । भाजपा MLA विधायक दल की बैठक को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है ।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा विधायक दल की बैठक जल्द होगी हमें पर्यवेक्षक की प्रतीक्षा है । पर्यवेक्षक कब आएंगे यह अभी तय नहीं हेै ।

मौजूदा समय सबकी नजरे पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे Vasundhara Raje पर है जो इस समय Delhi दिल्ली में है । कल तक कहा जा रहा था कि राजे को दिल्ली बुलाया गया है जबकि दिल्ली सूत्रों का कहना है कि राजे को हाईकमान ने नहीं बुलाया है ।हालाकि बीजेपी सूत्रों ने ना तो इसकी पुष्टि की ओर ना ही इंकार किया है ।वसुंधरा राजे का आज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नडडा से मिलना प्रस्तावित है । खबर लिखने तक  मुलाकात नहीं हुई है ।

जानकार सूत्रों के अनुसार भाजपा आलाकमान , पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कदम को लेकर मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का नाम तय करने में सर्तकता बरत रहा है ।बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में सनातन को मुख्य मुददा बनाया था और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भी सनातनsanatanमुख्य मुददा रहेगा । ऐसे में प्रदेश में पूर्व सांसद और अब निर्वाचित विधायक बालकनाथ मुख्यमंत्री या उप मुख्यमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे है ।बाबा बालकनाथ Baba Balak Nath ने आज लोकसभा की सदस्यता से त्यागपत्र देने के बाद Amit Shah अमित शाह  से मिले । सूत्रों के अनुसार यह बैठक करीब बीस मिनट तक चली ।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह पर कुछ विधायकों की बाडेबड़ी की खबर से भाजपा हाईकमान सावधान हो गया है ।कुछ दिन पहले राजे से मिलने उनके 30 से  अधिक नव निर्वाचित समर्थक  विधायकों के पहुंचने से भी आलाकमान असहज नजर आ रहा है ।भाजपा आगामी lok sabha elections लोकसभा चुनाव में women महिलाओं को केन्द्रित करेगा । ऐसे में एक महिला विधायक को Chief Minister  मुख्यमंत्री या Deputy  Chief Ministers उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। इसमें जयपुर पूर्व राजघराने former royal family of Jaipur की सदस्य Diya Kumari दीया कुमारी का नाम सबसे आगे है ।

मुख्यमंत्री के नाम का चयन करने के बीच ही भाजपा के पूर्व विधायक हेमराज मीणा के पुत्र ललित मीणा को कल एक रिर्सोट पर ले जाने और वहां से लाने को लेकर हलचल मची हुई है । हेमराज मीणा ने आज मीडिया से बातचीत में कहा कि ललित मीणा को जब मेैं सीकर रोड स्थित एक रिर्सोट से लाने के लिए वहां पहुंचा तो मुझे एक नवनिर्वाचित विधायक ने सांसद दुष्यंत सिंह से बात करने के लिए कहा । मैने उन्हे फोन लगाया लेकिन बात नहीं हो सकी । जब मैं अपने पुत्र को रिर्सोट से लाने का प्रयास किया तो एक निर्वाचित विधायक ने मेरे से धक्कामुक्की की । यह मामला भी उच्चकमान तक पहुंचा है ।
सूत्रों का कहना है कि भाजपा आलाकमान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को मनाने का प्रयास कर रहा है ताकि मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चल रहा असमंजस समाप्त हो सके । सुना यह भी जा रहा है कि राजे को मनाने के लिए मध्य प्रदेश में राजे के पारिवारिक सदस्य को बडी जिम्मेदारी देने की बात भी कही जा सकती है ।हालाकि पार्टी ने इसकी पुष्टि नहीं की है ।
ऐसे में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर एक बात स्पष्ट लग रही है कि मुख्यमंत्री का चेहरा नया ही होगा । यूं भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी PM Modi चौकाने वाले फैसले के लिए जाने जाते है । मुख्यमंत्री का नाम भी चौकाने वाला आ सकता है ।मोदी के निर्णय से न केवल जनता बल्कि पार्टीजन भी चौकते है ।