पुष्कर में धर्मराज श्री चित्रगुप्त हरीधाम का निर्माण कार्य जारी

पुष्कर (अजमेर),3फरवरी। ब्रह्मा जी की नगरी  तीर्थ गुरु  पुष्कर में धर्मराज श्री चित्रगुप्त हरीधाम का निर्माण कार्य का पहले चरण का कार्य जारी है।

https://mindplusnews.com/construction-work-of-dharamraj-shri-chitragupt-haridham-continues-in-pushkarkayasthatoday

अजमेर निवासी चित्रांश  हर प्रसाद माथुर स्वंय के सेवानिवृत होने पर प्राप्त धनराशि से  मंदिर निर्माण  के लिए  भूमि खरीदने के बाद बोरिंग करवाया और  चित्रगुप्त हरीधाम का निर्माण करवा रहे है।

मंदिर निर्माण के लिए भूमि खरीदने ,इसमे बोरिंग  करवा कर अब तक हुए निर्माण कार्य   हर प्रसाद माथुर  ने पेंशन व सेवानिवृत्ति के समय प्राप्त राशि से करवाया गया है।

मंदिर में ग्राउंड फ्लोर पर पुजारी निवास के लिए आवास निर्माण पूर्ण होने के बाद अब गर्भ ग्रह का निर्माण चल रहा है। गर्भ ग्रह बंसी पहाड़पुर के हल्के गुलाबी पत्थर से निर्माण करवाया जा रहा है। बंसी पहाड़पुर के इसी पत्थर से अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर निर्माण हो रहा है।

मंदिर पुष्कर सरोवर से तकरीबन 200–300 मीटर की दूरी पर है। मंदिर से सरोवर तक पैदल आया- जाया जा सकता है ।मंदिर में उपासना कक्ष- चित्रांश शोध कक्ष -ध्यान कक्ष -अतिथि कक्ष- भोजनशाला -मीटिंग हॉल- आमजन के लिए रहने व अन्नपूर्णा क्षेत्र निर्माण कार्य अभी बकाया है।योजना के अनुसार पास में ही और भूमि क्रय कर धर्मशाला निर्माण की योजना भी है।साथ ही एक ट्रस्ट का गठन कर नियमानुसार पंजीकरण करवाया जाने की कार्यवाही प्रगति पर है । जिसमें चित्रगुप्त भगवान जी को मानने वाले अन्य समाज के व्यक्तियों को भी सम्मिलित किया जाएगा।

धर्म के कार्य में अन्य चित्रांश बंधु अपना सहयोग देने की बात कह रहे है । उनकी आशा और धार्मिक भावनाओं को देखते हुए मंदिर निर्माण के उपरांत शेष कार्यों में अवश्य ही उनके सहयोग की अपेक्षा रहेगी।

साभार सुमरेश माथुर