ये बजट विकसित भारत के 4 स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान, को सशक्त करेगा। प्रधानमंत्री

budget-In -this -budget 4 -pillars- of India- were- developed – youth- poor- women- and -farmers- economically -Empower- Prime- Minister-modi-delhi-india

नई दिल्ली, 1 फरवरी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लोकसभा में वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman की ओर से पेश किए गए अन्तरिम बजट पर कहा ये बजट विकसित भारत के 4 स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान, सभी को Empower सशक्त करेगा।

PM मोदी ने कहा कि आज का ये बजट, interim budget अंतरिम बजट तो है, ही लेकिन ये बजट inclusive समावेशी और innovative अ​भिनव बजट है। इस बजट में कॉन्टीन्यूटी का कॉन्फिडेंस है। निर्मला जी का ये बजट, देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। मैं निर्मला जी औऱ उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

प्रधानमंत्री Modi ने कहा इस बजट में, युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का, भारत की Young Aspirations युवा आकांक्षाएँ का प्रतिबिंब है। बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। रिसर्च और इनोवेशन पर 1 लाख करोड़ रुपए का फंड बनाने की घोषणा की गई है। बजट में स्टार्टअप्स को मिलने वाली टैक्स छूट के विस्तार का ऐलान भी किया गया है।

उन्होने कहा इस बजट में फिस्कल डेफिसिट को नियंत्रण में रखते हुए कैपिटल एक्सपेंडीचर को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है। अर्थशास्त्रियों की भाषा में कहें तो ये एक प्रकार से sweet spot प्यारी जगह है। इससे भारत में 21वीं सदी के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के साथ ही युवाओं के लिए अनगिनत रोजगार के नए अवसर तैयार होंगे। बजट में वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार आधुनिक बोगियां बनाकर, उन्हें सामान्य यात्री ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है। इससे देश के अलग-अलग रेल रूट पर करोड़ों यात्रियों में आरामदायक यात्रा का अनुभव बढ़ेगा।

पीएम मोदी ने कहा हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे प्राप्त करते हैं औऱ फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं। गरीबों के लिए हमने गांवों और शहरों में 4 करोड़ से अधिक घर बनाए हैं। अब हमने 2 करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है। हमने 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था। अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का कर दिया गया है। आयुष्मान भारत योजना ने गरीबों की बहुत मदद की है। अब आंगनवाड़ी और आशा वर्कर, उन सबको इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा इस बजट में गरीब और मध्यम वर्ग को Empower सशक्तिकरण करने, उनके लिए आय के नए अवसर बनाने पर भी बहुत जोर दिया गया है। Rooftop Solar छत पर सौर ऊर्जा अभियान में 1 करोड़ परिवारों को सोलर रूफ टॉप के माध्यम से मुफ्त बिजली प्राप्त होगी। इतना ही नहीं, सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर लोगों को 15 से 20 हजार प्रतिवर्ष की आय भी होगी और ये हर परिवार को होगी।

मोदी ने कहा कि आज जिस income tax remission scheme आयकर छूट योजना की घोषणा की गई है, उससे मध्यम वर्ग के करीब एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने सामान्य मानवी के सिर पर दशकों से ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी।

PM ने कहा  आज इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं। नैनो DAP का उपयोग हो, पशुओं के लिए नई योजना हो, पीएम मत्स्य संपदा योजना का विस्तार हो, और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान हो, इससे किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा। मैं एक बार फिर सभी देशवासियों को इस ऐतिहासिक बजट के लिए शुभकामनाएं देता हूं।