आरओबी ‘रामसेतु’ का लोकार्पण

Inauguration -of- ROB -Ram -Setu-balotera-jodhpur-barmer-jaipur-indian-railway-rajasthan-india

बालोतरा, 21 जनवरी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को बालोतरा में रेलवे ओवरब्रिज ‘रामसेतु‘ का लोकार्पण किया। यह ओवरब्रिज राष्ट्रीय राजमार्ग-112 जोधपुर-बाड़मेर रेलवे सेक्शन पर 102 करोड़ रुपए की लागत से 2 कि.मी लम्बाई में 2 लेन का बना है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री निवास से समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। उन्होंने समारोह में जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सेतु निर्माण से राज्य के विकास को गति मिलेगी।

बालोतरा में लेवल क्रॉसिंग पर यातायात जाम और शहर के बीच से गुजरने वाले भारी वाहनों से संभावित दुर्घटनाओं से निजात मिलेगी। आमजन के लिए रेलवे स्टेशन तक पहुंचने की राह आसान होगी और समय बचेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सेतु निर्माण से जसोल धाम, नाकोड़ा एवं ब्रह्मधाम यात्रा जैसे धार्मिक स्थलों पर जाने वाले श्रद्धालुओं का आवागमन सुगम होगा। उन्होंने कहा कि इस आर.ओ.बी. कार्य के साथ 2 अंडरपास भी तैयार हुए हैं। इससे शहर का यातायात भी सुगम होगा।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने प्रदेश को मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस-वे और जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेस-वे के साथ रिंग रोड, पुलों, आर.ओ.बी. की सौगातें दी हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने अपनी प्रगतिषील सोच और नवाचारों से देष के राजमार्गों की तस्वीर बदल दी है। इससे राजस्थान का राजमार्ग तंत्र भी मजबूत हुआ है।

समारोह में केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि अब प्रदेश का चहुंमुखी विकास होने लगा है। राजमार्गों के सुदृढ़ीकरण से प्रदेश की अर्थव्यवस्था और अधिक मजबूत होगी।

वीसी से जुड़ी उपमुख्यमंत्री व सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्रीमती दिया कुमारी ने कहा कि आरओबी, हाईवे, एक्सप्रेस-वे सहित विभिन्न सड़कों के निर्माण से गांव-ढाणी शहरों से जुड़ रहे हैं। इससे किसानों, व्यापारियों, पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं को आने-जाने में आसानी होगी। राजस्थान में अब विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं।