13 जिलों की जीवन रेखा ईआरसीपी अब होगी पूरी: मुख्यमंत्री

Lifeline -ERCP- of 13 -districts- will- now -be -completed- Chief- Minister-jaipur-rajasthan-india

जयपुर, 28 जनवरी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना ;ईआरसीपीद्ध राजस्थान और मध्यप्रदेश के लिए महत्वपूर्ण परियोजना है। इससे राजस्थान के 13 जिलों में 2ण्80 लाख हैक्टेयर सिंचाई क्षेत्र के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा। खेत.खलिहानों के साथ औद्योगिक और वन क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा। वहींए वर्षों से चल रही पेयजल की समस्या का समाधान भी होगा।

शर्मा रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉण् मोहन यादव के साथ पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमनें संकल्प पत्र में प्रदेशवासियों से ईआरसीपी सहित जो वादे किए हैंए उन्हें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मिलकर परिणीति तक पहुंचाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा किERCP ईआरसीपी से राजस्थान के झालावाड़ए बारांए कोटाए बूंदीए सवाई माधोपुरए करौलीए धौलपुरए भरतपुरए दौसाए अलवरए जयपुरए अजमेर एवं टोंक जिलों को पानी की समस्या से राहत मिलेगी। यह परियोजना पूर्वी राजस्थान के लोगों के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व प्रधानमंत्री स्वण् अटल बिहारी वाजपेयी जी का नदी से नदी जोड़ने का सपना भी साकार होगा।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉण् मोहन यादव ने कहा कि यह परियोजना शिवपुरीए ग्वालियरए भिंडए मुरैनाए इंदौरए देवास सहित कई जिलों में पेयजल के साथ औद्योगिक जरूरतों को पूरा करेगी। इसके तहत 7 बांध बनाए जाएंगे। डॉण् यादव ने कहा कि इस परियोजना से दोनों ही राज्यों में औद्योगिक निवेशए पर्यटन और शैक्षणिक संस्थाओं को बढ़ावा मिलेगा। साथ हीए सिंचाई क्षेत्र और अधिक समृद्ध होगा।