तीर्थयात्रियों को लेकर अयोध्या रवाना हुई स्पेशल ट्र

ram-lalla-wait -of -more- than 500 -years- is- over- Mani- Diwali- again -in- the -country-ayodhy-uttar-pradesh-india

जयपुर, 25 जनवरी। अयोध्या स्थित प्रभु श्री रामलला के दर्शनों के लिए जयपुर समेत प्रदेशभर के 970 बुजुर्ग तीर्थयात्रियों का पहला दल गुरुवार शाम को खातीपुरा रेलवे स्टेशन से रवाना हो गया।

देवस्थान मंत्री  जोराराम कुमावत ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया।

इससे पहले मंत्री  कुमावत ने रामभक्तों को अयोध्या की निशुल्क यात्रा कराने के लिए इस ट्रेन की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल को धन्यवाद दिया।

कुमावत ने कहा कि पांच सौ सालों के लंबे इंतजार और आंदोलन के बाद कोर्ट का फैसला मंदिर निर्माण के पक्ष में आया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ढाई साल के अल्प समय में ही राम मदिर की प्राण प्रतिष्ठा संभव हो सकी। यह हम सबके लिए गौरव की बात है।

उन्होंने अधिकारियों को यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखने के निर्देश भी प्रदान किए। श्री कुमावत ने बताया कि 5 तारीख को जोधपुर से एक दूसरी ट्रेन भी रवाना होगी जो मेड़ता सिटी होती हुई अयोध्या जाएगी।

उन्होंने सभी यात्रियों को बधाई और शुभकामना देते उनकी सफल और निर्विघ्न यात्रा की कामना की।देवस्थान मंत्री ने ट्रेन में व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और तीर्थयात्रियों से बात भी की।

देवस्थान विभाग की ओर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023 के तहत अयोध्या सर्किट योजना के लिए आवेदन करने वाले बुजुर्गाे को यह पहला अवसर मिला है।

पांच दिवसीय इस यात्रा में बुजुर्गों को अयोध्या के रामलला के दर्शनों के साथ ही हरिद्वार और ऋषिकेश तीर्थस्थलों का भी भ्रमण करवाया जाएगा।

ट्रेन में एक मंदिर भी बनाया गया है जिसमें बुजुर्ग कीर्तन और पूजा पाठ कर सकेंगे।