लखपति दीदी बनाएंगेः बिरला

कापरेन(बूंदी), 19 जनवरी। लोक सभा अध्यक्ष  ओम बिरला ने आज यहा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के साथ ‘‘टिफिन विद दीदी” कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

 बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावनाओं के अनुरूप स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में हरसंभव सहयोग किया जाएगा।

कापरेन स्थित राठौर धर्मशाला में हुए कार्यक्रम में  बिरला ने कहा कि देश आज विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि की ओर बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अटल विश्वास है कि इस लक्ष्य की प्राप्ति में महिलाओं का सर्वाधिक महत्वपूर्ण योगदान होगा। महिलाएं आज पंचायत से राष्ट्रपति तक नेतृत्व कर रही हैं। हर क्षेत्र में वे अग्रणी भूमिका में हैं।

उन्होंने कहा कि महिलाएं आज लघु और कुटीर उद्योगों के माध्यम से आर्थिक स्वावलंबन की राह पर हैं। उन्हें आगे बढ़ने के हर संभव अवसर उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के अनेक प्लेटफार्म भी हैं। हम हर हाथ में हुनर विकसित करने के लिए कौशल विकास पर जोर देगें।

बिरला ने कहा कि खेती सहित कई अन्य क्षेत्रों में ड्रोन का उपयोग बढ़ रहा है। ड्रोन उड़ाने के क्षेत्र में भी रोजगार की बड़ी संभावनाए हैं। मायजा गांव की कुछ महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। जल्द ही यहां महिलाएं ड्रोन उड़ाती नजर आएंगी।